Music
Trending

सरूली मेरु जिया लगि गे……

जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण के गीतों पर जमकर झूमे लोग

श्रीनगर। बैकुण्ठ चतुर्दशी मेले की पहली रात्रिकालीन सांस्कृतिक संध्या जागर सम्राट पदम्श्री डा. प्रीतम भरतवाण के नाम रहीं। इस मौके पर लोक संस्कृति पर आधारित लोकगीत व भजनों की प्रस्तुति पर देर रात तक लोग थिरकते रहें। सीतापुर अस्पताल प्रागंण, कमलेश्वर महादेव मंदिर मैदान में आयोजित कार्यक्रम में जागर सम्राट डा. प्रीतम भरतवाण ने खोली का गणेश, मोरी का नारयणा से सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने राम गंगा नयौला, शिवजी कैलाशु रैंदा नीं जागरों की बेहतरीन प्रस्तुति देकर लोगों को मंत्रमुग्ध किया। इसके बाद प्रीतम भरतवाण ने मैं जांदु मेरी बसंती दूर देश पार…, चला समदडी…, बिंदुली….., सरूली मेरू जिया…, मोरी रखा खोली सहित पवाडा, थडिया और चौफला गीतों की एक से बढकर प्रस्तुति देकर पंडाल में बैठे लोगों को झूमने में मजबूर कर दिया।  कार्यक्रम में ढोलक मे सुरेंद्र, कीबोर्ड पर सुरेंद्र कोहली, तबले पर धीरज सिंह, पैड़ पर रजत कुमार, बासुरी पर लखाडीत, हुडका में बिजेंद्र नें संगत दी। साथ ही डा. प्रीतम भरतवाण के साथ पहुंचे रंगमंच के कलाकार नील शाह, श्वेता जोशी, आशीष गुसांई, निकिता नेगी, परू राणा, संगीता गुसांई, करण सिंह, पूनम सिंह ने नृत्य की सुन्दर प्रस्तुतियां देकर सब का मनमोहा। इससे पूर्व भजन संध्या का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री एवं श्रीनगर विधायक डा. धन सिंह रावत ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मेले की हर एक शाम को बेहतरीन बनाया गया है। कहा कि युवाओं की फरमाइश पर 28 नवम्बर को प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास श्रीनगर पहुंचेगें। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुषमा रावत, डा. दीपा रावत, मंडल अध्यक्ष जितेंद्र धिरवांण, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संपत सिंह रावत, वासुदेव कंडारी, गणेश भट्ट, प्रमीला भंडारी, पूजा गौतम, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मोहन लाल जैन सहित आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राखी धनाई और अनिल गोदियाल ने किया।

झांकियों में दिखी गढ़वाल और कुमांऊ की संस्कृति की छटा

बैकुण्ठ चतुर्दशी मेला एवं विकास प्रदर्शनी के दुसरे दिन विद्यालय स्तर की मार्च पास्ट और झांकियां निकाली गई। इस मौके पर श्रीनगर, श्रीकोट, कीर्तिनगर क्षेत्र के स्कूलों की टीमों ने मार्च पास्ट कर अतिथियों को सलामी दी। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री एंव श्रीनगर विधायक डा. धन सिंह रावत ने गोला पार्क में परेड की सलामी ली। रविवार को खंड शिक्षा अधिकारी अश्विनी रावत के नेतृत्व पर स्थानीय गोला पार्क में स्कूली बच्चों की परेड और आकर्षक झांकियां निकाली गई। परेड़ प्रतियोगिता में नगर क्षेत्र के 31 विद्यालयों ने प्रतिभाग किया। जबकि झांकि में 28 स्कूलों ने प्रतिभाग किया। झांकियों के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं ने गढ़वाल और कुमांऊ की संस्कृति की झलक दिखी। पराम्परागत वेशभूषा में सजे स्कूली बच्चों ने नंदा राजजात, पडंव नृत्य, मां धारी देवी, मुखौटा नृत्य, वीर भड़ माधो सिंह भंडारी, फुलदेई सहित उत्तराखंड की पराम्परिक खेती कोदा, झंगोरा, श्री अन्न सहित उत्तराखंड की पौराणिक मंदिरों और विलुप्त होती जा रही उत्तराखंड की पौराणिक धरोहरों को आकर्षित झांकियों के माध्यम से दिखाया। इस मौके पर दर्शकों ने विद्यालयों की झांकियों को खुब सरहाया। इस मौके पर मुख् अतिथि कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत ने छात्रों के प्रदर्शन को खुब सरहाया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुषमा रावत, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश चंद गौड़, उपजिलाधिकारी नुपुर वर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी अश्विनी रावत, मंडल अध्यक्ष जितेंद्र धिरवाण सहित आदि मौजूद थे।

परेड में कान्वेंट, मार्शल और आनंदा इंटरनेशनल स्कूल विजय

श्रीनगर। एनसीसी वर्ग की परेड़ प्रतियोगिता में गढ़वाल विवि के बिड़ला परिसर ने प्रथम, पॉलिटेक्निक श्रीनगर ने द्वितीय और विद्या मंदिर श्रीकोट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं एनएसएस में राबाइंका श्रीनगर ने प्रतियोगिता अपने नाम की। विद्यालय स्तर के सीनियर वर्ग में सेंट थेरासॉस कान्वेंट स्कूल ने प्रथम, शैमफार्ड स्कूल बेलकण्डी ने द्वितीय, मास्टर माइंड ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं जूनियर वर्ग में आनंदा इंटरनेशनल स्कूल ने प्रथम, सरस्वती विद्या मंदिर हाईस्कूल श्रीनगर ने द्वितरीय और आइरस पब्लिक स्कूल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं प्राथमिक वर्ग में द मार्शल माइंड स्कूल ने प्रथम, शारादा बाल एकादमी आंचल डेयरी ने द्वितीय और स्काईनेट पब्लिक स्कूल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत ने विजेताओं को ट्राफी देकर सम्मानित किया। प्रतियोगिता में पूर्व सैनिक दिनेश पटवाल, सत्या सिंह तडियाल, इंद्र सिंह पंवार, सकोप पंवार आदि ने निर्णायक की भूमिका अदा की।

पर्यटन विभाग की पहल पर श्रीनगर में रीवर राफ्टिंग शुरु

श्रीनगर। पर्यटन विभाग की पहल पर श्रीनगर में रीवर राफ्टिंग शुरू हो गयी है। रविवार को पंचपीपल से श्रीनगर में रीवर राफ्टिंग की शुरूवात की गयी। कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत ने हरी झंडी दिखाकर राफ्टिंग को रवाना किया। एक राफ्ट दल में खुद कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत भी शामिल रहे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह साहसिक खलों को बढ़वा देने के लिए किया गया प्रयास है। उन्होंने कहा कि इस से जहां श्रीनगर क्षेत्र में पर्यटकों की आमद बढ़ेगी वहीं लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस मौके पर एसडीएम श्रीनगर नुपूर वर्मा, कोतवाल प्रभारी निरीक्षक विनोद गुसांई, राजेश सजवाण, भाजपा जिला अध्यक्ष शुषमा रावत, जितेन्द्र धिरवाण, लखपत सिंह भंडारी आदि मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!